अनिद्रा को भगाना है तो करें शीर्षासन, जानें इसके अन्य फायदे

अनिद्रा को भगाना है तो करें शीर्षासन, जानें इसके अन्य फायदे

सेहतराग टीम

रोजाना योग करना और एक्सरसाइज करना सेहत के लिए फायदेमंद है। इसलिए एक्सपर्ट इसकी सलाह देते है। वहीं कोरोना काल में तो योग काफी ही महत्वपूर्ण है क्योंकि योग से हमें कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। योग करने से हम हमेशा तरोताजा रहते है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहता है। वहीं बदलते समय और टेक्नोलॉजी की वजह से लोगों में तनाव भी बड़ रहा है। ऐसी स्थिति में अगर हम योग करें तो हम तनाव से दूर रहेगें। वहीं तनाव के कारण हमें नींद की भी समस्या होने लगती है। ऐसें में योग करना बेहद जरूरी है क्योंकि योग हमें मानसिक और शारीरिक दोनों तरीके का लाभ पहुंचाता है।

पढ़ें- स्वामी कुवल्यानंद : वैज्ञानिक योग के प्रणेता

अगर आपको तनाव की वजह से नींद की समस्या है तो घबराने की आवश्यकता नहीं क्योंकि आज हम आपको बताएगें कि रोजाना कौन सा योग करें जिससे आपको नींद की समस्या से छुटाकारा मिल सकें। जी हां अगर हम रोजाना शीर्षासन करते है तो हमें अनिद्रा से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा कई और फायदों के लिए भी ये योग काफी कारगर, तो आइए जानते है शीर्षासन के फायदे-

शीर्षासन क्या है

शीर्षासन हिंदी के दो शब्दों से मिलकर बना है। आसान शब्दों में कहें तो शीर्ष मुद्रा में रहना शीर्षासन कहलाता है। इस योग को करने से रात में नींद बहुत अच्छी आती है। इसे सुबह और शाम दोनों समय कर सकते हैं। जबकि रात में सोने से पहले भी कर सकते हैं। इसके साथ ही रात में सोने से दो घंटे पहले  डिजिटल उपकरणों का यूज़ करना बंद कर दें।

शीर्षासन कैसे करें

इसके लिए समतल भूमि पर दरी बिछा लें। अब पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को ज़मीन पर रख पैर को हवा में लहराकर ऊपर उठाएं। इसे तब तक उठाएं, जब तक आपका शरीर एक सीध में न आ जाएं। जबकि आपका शीर्ष यानी सिर आसन पर और पैर ऊपर हवा में रहें। इस मुद्रा में अपनी क्षमता अनुसार रहें। अंत में पहली मुद्रा में आ जाएं। आप चाहे तो दीवार के सहारे भी शीर्षासन कर सकते हैं। जबकि शीर्षासन को लिविंग रूम में भी किया जा सकता है। हालांकि, शीर्षासन करने से पहले विशेषज्ञ की राय अवश्य लें और एहतियातन के तौर पर उनकी मौजूदगी में ही इसे करने की कोशिश करें।

शीर्षासन के फायदे

  • मस्तिष्क में रक्त संचार सुचारू ढंग से होने लगता है।
  • अनिद्रा की समस्या दूर होती है।
  • हाथ और पैर मजबूत होते हैं।
  • साइनस में भी आराम मिलता है।
  • शरीर में रक्त संचार होता है।
  • तनाव और अवसर दूर करने में सहायक है।

 

इसे भी पढ़ें-

फेफड़े मजबूत करने के लिए करें ये प्राणायाम और योगासन

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।